dushmanthachameera

© गेट्टी छवियां

बेहतर सेक्स और अपने शरीर को प्यार करने के बीच संबंध

एक स्वस्थ आत्म-छवि के साथ बेहतर सेक्स की शुरुआत होती है

मेरे पसंदीदा टीवी शो (द वायर) में एक पंक्ति है जिसमें एक पात्र कहता है, "सेक्स की कमी एक अच्छे आदमी को भी बुरा सोचने पर मजबूर कर सकती है।" सेक्स बनाता है orरिश्ते तोड़ता है,तनाव कम करता है, और ऐसा कुछ है जिसे हम चाहते हैं।

"जब किसी रिश्ते में सेक्स की कमी होती है, तो रोज़मर्रा के तनाव, जलन और निर्मित आक्रोश बढ़ जाते हैं। मैं इसे 'डिशवॉशर प्रभाव' कहता हूं," कहते हैंटिफ़नी येल्वर्टन, एक यौन शिक्षक जिसने पिछले 11 वर्षों में पुरुषों और महिलाओं को बेडरूम के अंदर और बाहर कामुक महसूस करने में मदद की है।

"छोटी चीजें, जैसे डिशवॉशर लोड किया जाता है, कचरा बाहर निकाला जा रहा है, आदि, जो जीवन की योजना में कोई बड़ी बात नहीं है, विवादास्पद हो जाते हैं। सेक्स का अंतर्निहित संबंध गायब है। इन चीजों को सुचारू किया जाता है और नहीं जब सेक्स भरपूर होता है तो परेशान होता है। मैं सेक्स को 'जीवन का स्नेहक' कहता हूं।"

सम्बंधित:बेस्ट हुकअप साइट्स और ऐप्स

आपका साथी रिश्ते के बारे में कैसा महसूस करता है और आप कितना सेक्स करेंगे, इसके बीच एक संबंध है। लेकिन आप अपने बारे में और अपने यौन जीवन के बारे में कैसे सोचते हैं, इसके बीच सीधा संबंध है। आपके आत्मविश्वास और आत्म-छवि का स्तर आपके विचारों पर हावी है और बेडरूम में रेंगता है।

आपका वजन नकारात्मक आत्म-छवि बनाने और यौन जीवन की कमी का कारक हो सकता है। कभी-कभी समस्या यौन संबंध बनाने के अवसर की नहीं होती है - इस तरह हम अपने शरीर के बारे में महसूस करते हैं, यही कारण है कि हम कम या खराब सेक्स करते हैं।


मैं अनुभवहीन यौन से अपने शरीर से नफरत करने के लिए चला गया


मुझे सेक्स करना पसंद है, लेकिन मैं हमेशा इसमें अच्छा नहीं रहा हूं। मैं एक ऐसे धार्मिक घर में पला-बढ़ा हूं जहां परहेज़ ही एकमात्र विकल्प था। मैंने यौन शिक्षा (कभी) नहीं की और न ही डेट की। मैंने पहली बार अपनी पहली पत्नी के साथ सेक्स किया था, और मैं अनुभव के बारे में अपनी बड़ाई नहीं कर सकता था।

हम जिस समय में रह रहे हैं, उसके बारे में अच्छी बात यह है कि सूचना की उपलब्धता है। चूंकि हमारे पास YouTube है,सामग्री , और पॉडकास्ट, मैंने अध्ययन किया कि कैसे बढ़िया सेक्स किया जाए। मैंने आपके साथी को खुश करने और मौखिक निंजा बनने का महत्व सीखा।

मैं सेक्स में बेहतर हो गया, लेकिन अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों के कारण वजन बढ़ गया, जिससे मेरी सारी प्रगति रुक ​​गई। जैसे-जैसे मैं बड़ा होता गया, मेरा आत्मविश्वास कम होता गया, और मैं एक असंतुष्ट यौन साथी बनने के लिए पीछे हट गया।

वजन बढ़ाने के लिए मुझे खुद से नफरत थी; मुझे नफरत थी कि मैं कैसे नग्न दिखती थी और मैं खुद को क्या बनने देती थी। मैंने एक बेहतर प्रेमी बनने के लिए कड़ी मेहनत की थी और फिर मुझे अपने नए ज्ञान का उपयोग करने के लिए अपने बड़े शरीर पर बहुत शर्मिंदगी महसूस हुई।

"मानसिक स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से, एक व्यक्ति जिसे 'अच्छे आकार' पर विचार करेगा, उसमें न होने से आत्मविश्वास पर सीधा प्रभाव पड़ सकता है," कहते हैंकर्टिस "डब्लुप" वाशिंगटन, एक NASM प्रमाणित व्यक्तिगत प्रशिक्षक और NCSF प्रमाणित खेल पोषण विशेषज्ञ।

"मेरे पास ऐसे ग्राहक हैं जिन्होंने अपनी शारीरिक बनावट से शर्मिंदगी व्यक्त की, जिसके कारण महिलाओं को अस्वीकृति के डर से बात भी नहीं करनी पड़ी। फिर शारीरिक पहलू है। पुरुषों की उम्र के रूप में, टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन कम होने लगता है, जिससे हमारी सेक्स ड्राइव और क्षमता प्रभावित होती है। प्रदर्शन करें। हम पुरुषों के रूप में शारीरिक रूप से सक्रिय रहकर और अपने पोषण का ध्यान रखकर सक्रिय हो सकते हैं।"


मुझे अपने शरीर से प्यार करना सीखना था


पिछले पंद्रह वर्षों में, मैंने अपना वजन कम किया है और इसे वापस प्राप्त किया है। सटीक होने के लिए, मैंने दो अलग-अलग मौकों पर 170 पाउंड से अधिक वजन कम किया है। हर वेलनेस ट्रांसफॉर्मेशन जर्नी में, मैं खुद से और भी ज्यादा नफरत करती थी कि मैं पीछे की ओर जाऊं और फिर से अपना वजन फिर से हासिल कर लूं।

मेरे शरीर से नफरत करने से अवसाद, तनाव, हताशा, खोए हुए अवसर, रिश्ते टूट गए, और हमेशा मेरे यौन जीवन को बर्बाद कर दिया। मैं बहुत आत्म-जागरूक था, जिसने बिस्तर पर मेरा ध्यान और खुलने की मेरी क्षमता को प्रभावित किया।

मैंने सोचा था कि वजन कम करना बेहतर जीवन और अविश्वसनीय सेक्स की कुंजी होगी, लेकिन एक चिकित्सक के साथ काम करने से मुझे यह महसूस करने में मदद मिली कि मैं अपने दिमाग में समायोजन खो रहा था। मुझे अपने शरीर के साथ प्यार में पड़ना सीखना था, बेहतर सेक्स करने और स्वस्थ बनने के लिए।

नियमित चिकित्सा ने मुझे अपने और अपने अतीत के प्रति अपने सीमित विश्वासों को दूर करने में मदद की। इससे मुझे यह देखने में मदद मिली कि मैंने भोजन को एक मुकाबला तंत्र के रूप में क्यों चुना और व्यायाम के अनुरूप नहीं था।

एक बार जब मैंने अपने मानसिक स्वास्थ्य संघर्षों और सीमित विश्वासों को संबोधित किया, तो मैं अपने शरीर के साथ प्यार में पड़ने में सक्षम हो गया - और इससे परिवर्तन हुए हैं। मैंने अपने जीवन का सबसे अच्छा सेक्स किया है।

अपने शरीर को प्यार करने से मुझे यह स्वीकार करने का आंतरिक आत्मविश्वास मिला है कि मैं वैसे ही सेक्सी हूं और स्वस्थ पोषण और व्यायाम के माध्यम से खुद को और भी कामुक बनाने की इच्छा रखता हूं।

"हम सभी ने लाइन सुनी है: 'अच्छा देखो, अच्छा महसूस करो, अच्छा खेलो।' यौन आत्म-सम्मान पुरुषों के लिए भी एक चीज है," कहते हैंइयान लवली, एक पुरुष कामुकता विशेषज्ञ, लेखक, और Sexellence पॉडकास्ट के सह-मेजबान।

"अध्ययनों से पता चलता है कि प्रत्येक अतिरिक्त 30-पाउंड के लिए एक आदमी वहन करता है, वहलंबाई में 1 इंच तक की कमी हो सकती है . यह बहुत ज्यादा नहीं लग सकता है, लेकिन एक इंच और अन्य मुद्दे आपके आत्मसम्मान और यौन जीवन को बना या बिगाड़ सकते हैं। जब कोई नकारात्मक विचार हम पर बोझ डालता है, चाहे शरीर का वजन हो या लिंग का आकार, यह हम पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। शारीरिक सकारात्मकता एक पुरुष मुद्दा है; हम इसे स्वीकार करना पसंद नहीं करते।"


अपने शरीर को प्यार करना ही मन को लुभाने वाले सेक्स का रहस्य है


अपने शरीर से प्यार करना सीखने, खुद को स्वीकार करने और बेहतर सेक्स करने के बीच एक संबंध है। अच्छी तरह से खाना और अपने शरीर को हिलाना महत्वपूर्ण है, लेकिन यह प्रक्रिया इस बात से शुरू होती है कि आप अपने बारे में कैसा महसूस करते हैं।

मैंने लगभग 108 पाउंड (अपने सबसे भारी वजन से) कम किया है, और काम जारी है। थेरेपी ने मुझे अपने दिमाग और शरीर में संरेखण के स्थान पर पहुंचने में मदद की है। और सेक्स और भी बेहतर होता जाएगा क्योंकि मैं खुद का सबसे अच्छा संस्करण बनना जारी रखता हूं।

आप भी खोद सकते हैं: 

टिप्पणियां दिखाएं

टिप्पणियाँ