royalrumble2022

© गेट्टी छवियां

बालों के झड़ने से कैसे निपटें

बालों के झड़ने की स्थिति में आने और गहरा आत्म-प्रेम प्राप्त करने का तरीका यहां बताया गया है

लगभग 70% पुरुष करेंगेबाल झड़नाउम्र के अनुसार, के अनुसारक्लीवलैंड क्लिनिक . यदि आप उनमें से एक हैं और आप इसके साथ आने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो आप अकेले नहीं हैं।

पर एक अध्ययनबालों के झड़ने का मनोसामाजिक प्रभाव पुरुषों में पाया गया कि बालों के झड़ने के कारण 43% उत्तरदाताओं ने बालों के झड़ने के साथ व्यक्तिगत आकर्षण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा खोने की चिंता की, जबकि बालों के झड़ने वाले 21% उत्तरदाताओं ने अवसाद की भावनाओं की सूचना दी। ये चिंताएं वैश्विक बाल बहाली सेवाओं के बाजार के विकास को बढ़ावा दे रही हैं, जिसके 2026 तक 12,119.4 मिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।संबद्ध बाजार अनुसंधान.

सम्बंधित: पुरुष गंजे क्यों हो जाते हैं और इसके बारे में क्या करना है?

"बालों का झड़ना पुरुषों को शारीरिक से परे कई तरह से प्रभावित कर सकता है। कई पुरुषों के लिए, बालों के झड़ने से आत्मसम्मान और आत्मविश्वास कम हो सकता है। एक ऐसे समाज में जो युवाओं और जोश को महत्व देता है, बालों का झड़ना एक मुश्किल काम हो सकता है, "कहते हैंडॉ. कोरी गास्किन्स , एक त्वचा विशेषज्ञ और बेस्टबोटोक्स के निवासी चिकित्सा विशेषज्ञ। "यह पुरुषों को कम आकर्षक और मर्दाना महसूस करा सकता है। बालों का झड़ना भी बड़ी चिंता का कारण हो सकता है। कुछ पुरुष सामाजिक स्थितियों से पूरी तरह बचते हैं क्योंकि वे अपने बालों के झड़ने से बहुत शर्मिंदा होते हैं। अगर आप बालों के झड़ने से जूझ रहे पुरुष हैं, तो जान लें कि आप अकेले नहीं हैं।"

शायद आप देख रहे हैंबालों के झड़ने के उपाय , और इससे मदद मिल सकती है। लेकिन Rogaine और PRP थेरेपी जैसे Googling शब्दों से पहले, अपने बालों के बारे में अपनी भावनाओं का उपयोग आत्म-प्रेम के गहरे स्तर को प्राप्त करने के निमंत्रण के रूप में क्यों न करें? आपको इस तथ्य से प्यार करने की ज़रूरत नहीं है कि आपके बाल पतले हो रहे हैं, लेकिन हो सकता है कि आप स्वीकृति की जगह प्राप्त कर सकें जो आपको नहीं लगता था - और इस प्रक्रिया में अपनी मानसिक भलाई को बढ़ावा दें।


अपने शरीर की छवि पर समाज के प्रभाव पर चिंतन करें


बाल झड़ना अधिकांश पुरुषों के लिए एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, फिर भी अधिकांश पुरुष इसके बारे में भयानक महसूस करते हैं। वह शर्म अवास्तविक सामाजिक आदर्शों से आती है और उनकेआत्म-छवि पर प्रभाव.

"हम एक ऐसा समाज हैं जो किसी की शारीरिक उपस्थिति को अत्यधिक महत्व देता है, और साथ ही एक ऐसा समाज है जो उम्र बढ़ने से डरता है और उसे प्रदर्शित करता है। इस प्रकार, हम अपनी शारीरिक बनावट पर महत्वपूर्ण मूल्य और महत्व रखते हैं और पुरुषों और महिलाओं दोनों में उम्र बढ़ने के डर, लड़ाई और देरी के संकेतों के लिए वातानुकूलित हैं, ”लाइफ एंड कॉन्फिडेंस कोच कहते हैंसवाना शियावो . "युवाओं को बनाए रखने' पर समाज द्वारा रखे गए असंभव मानकों और पुरुषों और महिलाओं दोनों पर रखी गई अपेक्षाओं को पहचानें। पुरुषों और उनकी उपस्थिति की अपेक्षाओं पर प्रतिबिंबित करें, और बालों के झड़ने इन अवास्तविक अपेक्षाओं से कैसे संबंधित हैं, "शियावो कहते हैं।

यह अपने आप से ईमानदार होने का भी एक अच्छा समय है कि आपने अपनी उपस्थिति पर कितना मूल्य रखा है। लाइसेंस प्राप्त मनोवैज्ञानिक के अनुसारडॉ. क्रिस्टी के. फिलिप्स, जो पुरुष अपने रूप में बहुत अधिक निवेशित होते हैं उन्हें बालों के झड़ने को स्वीकार करने में विशेष रूप से कठिन समय हो सकता है।

"जब पुरुष अपने बालों को खोना शुरू करते हैं, तो उनके पास महत्वपूर्ण आत्म-सम्मान के मुद्दे हो सकते हैं कि वे अपनी उपस्थिति को अपने समग्र आकर्षण और आत्म-मूल्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा मानते हैं। जो पुरुष युवा दिखने में बहुत अधिक निवेशित हैं, उन्हें बालों के झड़ने को स्वीकार करने में विशेष रूप से कठिन समय हो सकता है, जो नकारात्मक रूप से आत्मसम्मान को प्रभावित कर सकता है, ”वह कहती हैं।


विचार करें कि आप अपनी उपस्थिति से बाहर कौन हैं


इस कारण से, यह एक अच्छा विचार है कि आप अपनी उपस्थिति से परे कौन हैं, इसकी सूची ले लें। "यदि आपके बाल झड़ते हैं तो ऐसा लगता है कि आपकी पहचान का एक हिस्सा खो गया है, यह पता लगाएं कि आप अपनी उपस्थिति से बाहर कौन हैं," शियावो की सिफारिश करता है। “यदि आप इसे रूप से परिभाषित नहीं कर सकते तो आप अपनी पहचान को और कैसे परिभाषित करेंगे? इस बात पर विचार करें कि आप किस तरह के व्यक्ति हैं, और अपने आप को अपनी पहचान के उन पहलुओं पर प्रतिबिंबित करने दें, जिनका आपके शारीरिक रूप से कोई लेना-देना नहीं था। ”

गास्किन्स कहते हैं, यह अपने आप को ऐसे लोगों से घेरने में मदद करता है जो आपका समर्थन करते हैं, आपसे प्यार करते हैं और आपको अपने बारे में अच्छा महसूस कराते हैं।


अपने दुख को महसूस करने के लिए खुद को जगह दें


यह कहा जा रहा है, यहां तक ​​​​कि उन सभी दृष्टिकोणों और प्रतिबिंबों के साथ, आपके बालों के झड़ने का शोक करना सामान्य है, और आपको उस दुःख को होने देना चाहिए। शियावो कहते हैं, "अपने आप को उस दृष्टि को शोक करने के लिए जगह दें जो आपने वर्षों से अपने साथ रखी है।" "दुःख के सभी पांच चरणों के लिए अनुमति दें: इनकार, क्रोध, सौदेबाजी, अवसाद और स्वीकृति।"

वह खुद को आईने में देखकर और असहज महसूस होने पर भी खुद की तस्वीरों को देखकर आपके बालों के झड़ने को संसाधित करने की सलाह देती है: "जब हम असहज या असुरक्षित होते हैं, तो हमारी प्रवृत्ति असुविधा के कारण से बचने की होती है। यह तब खुद को तस्वीरों में या आईने में देखने को और अधिक ट्रिगर करने वाला महसूस कराता है, क्योंकि हमें अपने शारीरिक परिवर्तनों को संसाधित करने और उनके अनुकूल होने का मौका नहीं मिला है। ”


ध्यान और सकारात्मक पुष्टि का प्रयास करें


गास्किन्स के अनुसार, उन शारीरिक परिवर्तनों से निपटने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है:दिन में कुछ मिनट ध्यान करें . "यह आपके दिमाग को साफ करने में मदद कर सकता है और आपको अपने बारे में सकारात्मक पुष्टि पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है," वे कहते हैं। उन मंत्रों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके बारे में एक सकारात्मक विश्वास रखते हैं, जैसे कि "मैं जो करता हूं उसमें अद्भुत हूं" या "मैं पूरी तरह से अपूर्ण हूं।"


अपने लुक्स की सराहना करने के लिए नई चीज़ें खोजें


अंत में, शियावो उन अन्य चीजों पर ध्यान केंद्रित करने की भी सिफारिश करता है जिनकी आप अपनी उपस्थिति के बारे में सराहना करते हैं। "जब आप आईने में देखते हैं, तो अपने बारे में एक ऐसी चीज़ खोजने का अभ्यास करें जो आपको पसंद हो। क्या आपको पसंद है कि जब आप मुस्कुराते हैं तो आपके दांत कैसे दिखते हैं? क्या आप प्रशंसा के साथ अपनी नाक के आकार को देख सकते हैं? आप अपने कंधों, या त्वचा, या गर्दन के बारे में क्या पसंद करते हैं? यह बालों के झड़ने के साथ भी आपके दिखने के तरीके का आनंद लेने के लिए सीखने की एक न्यूरोलॉजिकल रीवायरिंग प्रक्रिया है।"

आप भी खोद सकते हैं:

टिप्पणियां दिखाएं

टिप्पणियाँ