today'snewsinhindi

© गेट्टी छवियां

अस्वास्थ्यकर संबंध पैटर्न को कैसे पहचानें

क्या आपको ऐसा लगता है कि जब आपके डेटिंग जीवन की बात आती है तो आपको वह कभी नहीं मिलता जो आप चाहते हैं? क्या आप चिंतित हैं कि रिश्तों की बात आने पर आप बर्बाद हो सकते हैं?

शायद आप अभी तक प्यार में बदकिस्मत रहे हैं, लेकिन यह एक संकेत भी हो सकता है कि आपके पास तोड़ने के लिए पैटर्न हैं। और अगर बाद वाला सच है, तो उन पैटर्नों को उजागर करने से आपको अपने प्रेम जीवन को आगे बढ़ने के बारे में सशक्त और सकारात्मक महसूस करने में मदद मिल सकती है।

"इसका कारण यह एक महत्वपूर्ण अंतर है क्योंकि अगर आपको लगता है कि आप दुर्भाग्य का अनुभव कर रहे हैं, तो आप यह भी महसूस करेंगे कि परिणाम पर आपका शून्य नियंत्रण है," चिकित्सीय संबंध कोच टॉड मिचेम कहते हैंपीक रिलेशनशिप सेंटर . "हालांकि, अगर आपको पता चलता है कि आपकी आदतें, घाव और विश्वास समस्या का कारण बन रहे हैं, तो इसे ठीक करने पर आपका पूरा नियंत्रण है। वह शक्तिशाली सामान है। ”

इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इस तरह की चीजों के लिए खुद को दोष देना चाहिएठगा जा रहा है , और यह अपमानजनक उपचार का बहाना नहीं है। इस बारे में उत्सुक होना कि क्या आपके पास तोड़ने के लिए पैटर्न हैं, भविष्य में स्वस्थ संबंध बनाने के लिए खुद को स्थापित करने के बारे में है।

सम्बंधित:8 संकेत आप एक स्वस्थ रिश्ते में हैं

परिस्थितियाँ अभी भी आपके डेटिंग जीवन में एक भूमिका निभाएंगी, लेकिन आप कम से कम एक सुरक्षित, संगत साथी से मिलने और एक पूर्ण, सहायक संबंध बनाने के लिए आवश्यक जागरूकता और कौशल से लैस होंगे।

"हमारे कार्य शून्य में मौजूद नहीं हैं," डॉ. रयान सी. वार्नर, नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक कहते हैं1AND1 , एक काले स्वामित्व वाली मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण प्रदर्शन कंपनी। "यह जांचना महत्वपूर्ण है कि पुराने पैटर्न को तोड़ने और खुले दिमाग से कुछ नया अनुभव करने में सक्षम होने के लिए हमारे अतीत, हमारी असुरक्षा और आघात हमारे वर्तमान संबंधों को कैसे प्रभावित करते हैं।"


संकेत है कि आपके पास पता करने के लिए संबंध पैटर्न हो सकते हैं


आपका बचपन अशांत था

अगर तुमअशांत वातावरण में पले-बढ़े, आपके पास संबोधित करने के लिए बेहोशी संबंधित प्रवृत्ति हो सकती है (एक पेशेवर की मदद से)।

इमोशनल हीलिंग एंड रिलेशनशिप कोच कहते हैं, "लोग रिश्तों में पैटर्न दोहराते हैं, जिसे उन्होंने बड़े होने के लिए मॉडलिंग करते देखा है।"रेबेका मौन . "हम अपने माता-पिता के रिश्तों और प्राथमिक देखभाल करने वालों के रिश्तों में जो देखते हैं, वह हम में से हर एक के लिए सीमित संभावना की एक कांच की छत बन जाता है - और जब तक - हम यह नहीं पहचानते हैं कि हमने जो देखा है उसे दोहरा रहे हैं और बिना अर्थ के उन्हीं पैटर्न को फिर से जी रहे हैं। "

आप खुद से ज्यादा दूसरों की जरूरतों पर ध्यान देते हैं

एक और संकेत है कि आपको अपने प्रेम जीवन में पैटर्न को खोलना पड़ सकता है, वह है दूसरों की जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करने की प्रवृत्ति। क्या आप संघर्ष से बचने के लिए अपनी सच्चाई को छुपाते हैं? क्या आप अपने साथी की खुशी को सबसे पहले इसलिए रखते हैं क्योंकि आप परित्यक्त नहीं होना चाहते हैं? सिंगल होने पर क्या आपको लगता है?अकेले रहने में असमर्थ?

"ये सभी संकेत हैं कि आपके पास अपने, अपने अतीत और अपने साथी के साथ अपने संबंधों के साथ भावनात्मक उपचार कार्य है," साइलेंस कहते हैं। "आप अपने साथी से उतना प्यार प्राप्त नहीं कर पाएंगे जितना आप खुद को देने में सक्षम हैं। जितना अधिक आप खुद से प्यार करेंगे, आप उतने ही अच्छे साथी होंगे, और जितने स्वस्थ साथी आप आकर्षित करेंगे, वे उतने ही स्वस्थ होंगे।"

यह एक क्लिच की तरह लग सकता है, लेकिन यह सच है: आपको अपने पैटर्न को तोड़ने के लिए पहले खुद से प्यार करना होगा।

आप सौहार्दपूर्ण संबंधों को तोड़ते हैं

"रिश्तों में आत्म-तोड़फोड़ के मुख्य कारणों के लिए खुद को जांचें: कम आत्मसम्मान, संज्ञानात्मक असंगति, और आघात। इनमें से कोई भी कारण आपको के पैटर्न में ले जा सकता हैअस्वस्थ रिश्तेया स्वस्थ रिश्ते जो आप समाप्त करते हैं, जाने-अनजाने, तोड़फोड़ करते हैं, ”वार्नर कहते हैं।

आश्चर्य है कि संज्ञानात्मक असंगति का क्या अर्थ है? वेबसाइट के अनुसारवेरीवेल माइंड, यह शब्द "मानसिक परेशानी का वर्णन करता है जो दो परस्पर विरोधी विश्वासों, मूल्यों या दृष्टिकोणों को धारण करने के परिणामस्वरूप होता है," और यह आपको बड़ी क्षमता के साथ संबंधों को तोड़फोड़ कर सकता है।

वार्नर कहते हैं, "यदि आप एक अद्भुत रिश्ते में हैं, लेकिन आपके द्वारा किए गए हर दूसरे रिश्ते को बुरी तरह खत्म कर दिया गया है, या आपके बहुत से दोस्त या पारिवारिक रिश्ते बुरी तरह खत्म हो गए हैं, तो गहराई से आप विश्वास नहीं कर सकते हैं कि रिश्ते टिक सकते हैं।" "यह आपको चीजों को समाप्त करने या लगातार असुरक्षित महसूस करने की ओर ले जाता है।"

संज्ञानात्मक असंगति इतनी असहज हो सकती है कि आप चीजों को गड़बड़ाने के लिए कुछ करते हैं और जो परिचित लगता है उस पर वापस लौटते हैं - यह विचार कि प्यार दर्द है या यह आपके लिए कभी काम नहीं करता है।

इसलिए यदि आत्म-तोड़फोड़ की यह प्रवृत्ति आपके साथ प्रतिध्वनित होती है, तो आपको एक ऐसे पैटर्न में गहराई से खोदना पड़ सकता है जो आपको उस प्यार का अनुभव करने से रोक रहा है जिसे आप चाहते हैं और जिसके लायक हैं।


रिश्ते के पैटर्न को उजागर करने के बाद क्या करें?


यह करने से आसान कहा जा सकता है, खासकर यदि यह एक ऐसा पैटर्न है जिसे आपने अपने पूरे जीवन में कायम रखा है। की तलाश करेंएक चिकित्सक का समर्थनआपका मार्गदर्शन करने के लिए, और अपनी आदतों को बदलने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें।

उदाहरण के लिए, मिचेम का कहना है कि यदि आपके पास शराब पीते और दोस्तों के साथ बाहर रोमांटिक संभावनाओं को पूरा करने का साहस है, और आप पाते हैं कि यह आपके डेटिंग जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रहा है, तो आप दैनिक रोमांच पर जाकर चीजों को बदल सकते हैं जहां शराब का सेवन नहीं किया जाता है।

अनुपयोगी पैटर्न को सीखना कोई ऐसी चीज नहीं है जिसे आप एक बार कर लें और भूल जाएं। यह एक सतत प्रयास है जिसके लिए धैर्य और आत्म-करुणा की आवश्यकता होती है। जैसे-जैसे आप गहरी खुदाई करते हैं, ध्यान रखें कि आपके रिश्ते आगे बढ़ने वाले शिक्षक हो सकते हैं।

"रिश्ते हमें सिखा सकते हैं कि हम कितने चंगे हैं और हमारे पास करने के लिए और अधिक उपचार कहाँ हैं। जब हम अपने रिश्तों को सीखने, चंगा करने और बढ़ने के अवसरों के रूप में उपयोग करते हैं, तो हम खुद के बड़े संस्करण बन जाते हैं, ”साइलेंस कहते हैं।

आप भी खोद सकते हैं:

टिप्पणियां दिखाएं

टिप्पणियाँ