nicepic

© गेट्टी छवियां

कैसे एक जहरीले रिश्ते से ठीक करने के लिए

चिकित्सक एक जहरीले रिश्ते से ठीक होने के लिए ये 7 कदम उठाने का सुझाव देते हैं

किसी भी रिश्ते को खत्म करना मुश्किल होता है। लेकिन एक जहरीले रिश्ते से आगे बढ़ रहे हैं? इसकी अपनी अनूठी चुनौतियां हो सकती हैं।

आपको किसी पर फिर से भरोसा करना मुश्किल हो सकता है,स्वस्थ सीमाएँ निर्धारित करें, या यहां तक ​​कि डेटिंग की दुनिया में वापस आने के लिए आवश्यक आत्मविश्वास का निर्माण करें।

ज़रूर, इन अनुभवों से ठीक होने में कुछ समय लग सकता है - लेकिन चिकित्सक के अनुसार, यह समय, ऊर्जा और प्रयास के लायक है। ऐसा करने पर, आप अपने बारे में अधिक जान सकते हैं — और इस बारे में कि आप अपने साथी से क्या स्वीकार करेंगे और क्या नहीं।

"जब तक आप अनुभव को संसाधित नहीं करते हैं और परिणामस्वरूप परिवर्तन नहीं करते हैं, तब तक आप इसे व्यक्तिगत रूप से ले सकते हैं और उन मूल्यवान पाठों को सीखने में असफल हो सकते हैं जो रिश्ते को सिखाने के लिए डिज़ाइन किए गए थे," डॉ। डेबी सिलबर, एक समग्र मनोवैज्ञानिक और संस्थापक के संस्थापक बताते हैं।विश्वासघात के बाद परिवर्तन संस्थान.

"उदाहरण के लिए," वह कहती है, "शायद एक निश्चित स्तर का अनादर आपको खुद को अधिक महत्व देना सिखाने के लिए है। हो सकता है कि संकेत आपका साथी भरोसेमंद नहीं था आपको अपने अंतर्ज्ञान पर भरोसा करने के लिए प्रेरित करता है। हो सकता है कि पीछे मुड़कर देखें, तो आपको एहसास हुआ कि आप कम आत्मसम्मान के कारण बस गए हैं। ”

हो सकता है कि आपको तुरंत पता न चले कि आपके पिछले रिश्ते ने आपको कैसे प्रभावित किया है, लेकिन इसके प्रभाव को समझने से आप दूसरे रिश्ते के अंदर और बाहर अपनी जरूरतों को बेहतर ढंग से पूरा कर पाएंगे।

सम्बंधित:कैसे बताएं कि क्या आप एक जहरीले रिश्ते में हैं

इसलिए, चाहे आप वहां वापस जाने और किसी नए व्यक्ति से मिलने के लिए उत्सुक हों, या आप संभवतः फिर से डेटिंग की कल्पना नहीं कर सकते, यहां आपके विषाक्त संबंधों से उपचार के लिए सात चिकित्सक-अनुमोदित कदम हैं।

1. अपने आप को समर्थन से घेरें

विषाक्त संबंध में होने से दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ आपके संबंधों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है - खासकर यदि आपका पिछला साथी आपको उनसे अलग कर रहा था, या उन्होंने आपके रिश्ते को स्वीकार नहीं किया था।

तो, अब अपने आप को उन प्रियजनों के साथ फिर से घेरने का समय है जिनसे आप संपर्क खो चुके हैं।

"यहां तक ​​​​कि अगर आपको नहीं लगता कि आप लोगों को देखने के लिए तैयार महसूस करते हैं, तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताने का एक बिंदु बनाएं," कहते हैंटीना बी टेसिना, एक लाइसेंस प्राप्त मनोचिकित्सक और लेखकआज प्यार पाने के लिए डॉ. रोमांस गाइड . "वे आपको चंगा करने में मदद करेंगे, और आपको याद दिलाएंगे कि आपके पास अभी भी ऐसे लोग हैं जो आपसे प्यार करते हैं।"

अपने भीतर के लोगों तक पहुंचने पर विचार करें ताकि उन्हें पता चल सके कि आप अभी भी रिश्ते के अंत से उबर रहे हैं। जितना अधिक आप उन्हें बताएँगे कि आप कहाँ हैं, वे नियमित रूप से आप पर जाँच करने और समय बिताने के लिए गुणवत्तापूर्ण समय निर्धारित करने में उतने ही अधिक सहायक हो सकते हैं।

2. स्व-देखभाल को प्राथमिकता दें

अध्ययनों से पता चला है कि समस्याग्रस्त संबंधों में होने से हो सकता हैस्वास्थ्य के मुद्दों के अपने जोखिम को बढ़ाएं . तनाव आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है, आपके शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है, और लगातार संघर्ष और भावनात्मक रोलरकोस्टर भी आपके मानसिक स्वास्थ्य को खराब कर सकते हैं, जिससे चिंता, अवसाद, अनिद्रा और अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

यह देखते हुए कि आपके शरीर और दिमाग पर कितना जहरीला रिश्ता चल सकता है, सिल्बर का कहना है कि जब आप उपचार की ओर अपनी यात्रा शुरू करते हैं तो स्वयं की देखभाल को सर्वोच्च प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है। इसकी शुरुआत पर्याप्त नींद लेने से होती है।

"गहरी, आरामदायक नींद के दौरान, बहुत सारी चिकित्सा होती है," सिलबर कहते हैं।

यह न केवल फोकस, स्पष्टता, ऊर्जा और भावनात्मक नियमन में मदद करता है, बल्कि नींद भी खेलती हैआपके मूड में महत्वपूर्ण भूमिका . वास्तव में, पर्याप्त नींद न लेने से हो सकता हैअवसाद और चिंता के अपने जोखिम को बढ़ाएं- इसलिए, यदि आप पहले से ही उन स्थितियों के प्रति संवेदनशील हैं या ब्रेकअप के बाद उनसे जूझ रहे हैं, तो आप उन गुणवत्ता Z को पकड़ने के बारे में अतिरिक्त मेहनती होना चाहेंगे।

आत्म-देखभाल के अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं में संतुलित, स्वस्थ आहार बनाए रखना और नियमित व्यायाम करना शामिल है। आप अपने आहार में किसी भी पोषण संबंधी अंतराल को भी भरना चाह सकते हैंमूड-बूस्टिंग सप्लीमेंट्स . उदाहरण के लिए, अध्ययनों से पता चला है किप्रोबायोटिक्स,विटामिन डी, तथाविटामिन Kसभी अवसाद के लक्षणों को कम करने में भूमिका निभाते हैं।

"जब किसी अन्य व्यक्ति द्वारा आपके साथ बुरा व्यवहार किया जाता है, तो यह विश्वास करना शुरू करना आसान होता है कि आप खराब व्यवहार के योग्य हैं," एलसीएसडब्ल्यू, एलसीएसडब्ल्यू, एक चिकित्सक और सह-संस्थापक एंजेला अमियास कहते हैं।प्यार की कीमिया . "आत्म-देखभाल का अभ्यास करना और खुद को प्यार दिखाना खुद को यह याद दिलाने का एक तरीका है कि आप अच्छी तरह से इलाज के लायक हैं और आप प्यार के लायक हैं।"

3. अपराधबोध, लज्जा और दोष की कसम खाओ

एक जहरीले रिश्ते से बाहर निकलने के बाद, पीछे मुड़कर देखना और सोचना लुभावना हो सकता है, "मैंने जल्दी क्यों नहीं छोड़ा?" या "यह सब मेरी गलती है, मुझे करना चाहिए था [XYZ।]"

"सबसे आम सवाल जो ग्राहक मुझसे पूछते हैं क्योंकि वे एक जहरीले रिश्ते के बाद ठीक हो रहे हैं 'मैंने क्यों नहीं देखा कि क्या हो रहा था?" अमियास कहते हैं।

लेकिन इस तरह के विचार पैटर्न में सर्पिलिंग आपकी उपचार प्रक्रिया के लिए बहुत विनाशकारी हो सकती है, टेसीना कहती है। जबकि अपराधबोध और शर्म स्वाभाविक मानवीय भावनाएं हैं, वे अभी आपकी सेवा नहीं करेंगे क्योंकि आप एक दर्दनाक अनुभव के बाद खुद को बनाना चाहते हैं।

"आत्म-करुणा का अभ्यास करें," कहते हैंपैगे रेचटमैन , एक लाइसेंस प्राप्त मनोचिकित्सक। "मुझे यह उद्धरण हमेशा मददगार लगता है: 'मैंने वह सबसे अच्छा किया जो मैं जान सकता था कि मैंने उस समय क्या किया था।' अपने अनुभव से ठीक होने पर खुद के प्रति दयालु होना और रिश्ते के दौरान आपके द्वारा की गई किसी भी गलती के लिए खुद को क्षमा करना आपको आगे बढ़ने में मदद करेगा। ”

टेसीना के अनुसार, दोष एक फिसलन ढलान भी हो सकता है। जबकि आपके पूर्व ने ऐसा किया और कहा होगा जो आपको पसंद नहीं था, उन पर ध्यान देने से आपका गुस्सा और आक्रोश बढ़ सकता है, और आपको और भी बुरा महसूस हो सकता है। इसलिए टेसीना आपकी मानसिकता को अधिक तटस्थ विचारों की ओर स्थानांतरित करने की सलाह देती है, जैसे "हमने चीजों को बहुत अलग तरीके से देखा" या "हमारे पास कुछ अच्छे वर्ष थे, फिर चीजें बदल गईं।"

"दोष लगाने से आप बस फंस जाएंगे," वह कहती हैं। "गलतियों को कैसे न दोहराएं, और जब आप उनसे मिलते हैं तो जहरीले लोगों को कैसे पहचानें, इस पर ध्यान दें।"

यदि आपका पूर्व अपमानजनक था, तो उसके व्यवहार के लिए कोई भी जिम्मेदारी लेने का विरोध करें। याद रखें: किसी और का आहत व्यवहार कभी भी आपकी गलती नहीं है।

4. जानबूझकर डेटिंग के लिए कुछ सूचियां लिखें

एक जहरीले रिश्ते से बाहर निकलने के बाद, सिलबर दो चीजों का मूल्यांकन करने की सलाह देता है:

  • आप पहले किस तरह के पार्टनर थे और भविष्य में आप किस तरह के पार्टनर बनना चाहेंगे
  • आपके पास पहले किस तरह का पार्टनर था और भविष्य में आपको किस तरह का पार्टनर चाहिए

"एक रिश्ते का अंत हमें जो सहन कर रहा था और बहुत कुछ का पुनर्मूल्यांकन करने का एक शानदार अवसर प्रदान करता है," वह कहती हैं।

रेचमैन सुझाव देते हैं कि आपके पिछले साथी के उन सभी लक्षणों की एक सूची बनाएं जिनकी आपने सराहना की थी, और उन सभी की एक और सूची जो आपने नहीं की थी। उदाहरण के लिए, आपने उनकी सहजता और स्नेह से प्यार किया होगा, लेकिन उनके उग्र स्वभाव और अप्रत्याशितता को नापसंद किया। अपने सभी वांछनीय गुणों के साथ सूची के किनारे पर, और अधिक जोड़ना शुरू करें जो आप अपने अगले साथी में देखना चाहते हैं - कहते हैं, एक शांत व्यवहार, या भावनात्मक परिपक्वता।

इसके बाद, दो और सूचियां बनाएं: उन सभी चीजों में से एक जो आपको उस पिछले रिश्ते में अच्छी लगीं, और दूसरी उन सभी चीजों में से जो आपकी सेवा नहीं कर रही थीं। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आपको ऐसा लगे कि आप अपने समय और प्यार के प्रति बहुत उदार हैं, लेकिन आपको अपने लिए अधिक खड़े न होने का अफसोस है। अपनी पूरी ताकत के साथ सूची के किनारे पर, उन चीजों को जोड़ना शुरू करें जिन पर आप सुधार करना चाहते हैं।

यह प्रक्रिया न केवल आपको इस बात पर चिंतन करने में मदद करेगी कि व्यक्तिगत विकास के लिए जगह कहाँ है, बल्कि यह भी है कि आप लाइन के नीचे एक स्वस्थ संबंध में क्या खोज रहे हैं - ताकि जब आप इसे पा सकें, तो आप अधिक आसानी से पहचान सकेंगे यह।

5. जर्नलिंग शुरू करें

"एक विषाक्त संबंध समाप्त होने के बाद, आपका सिर भावनाओं का एक जंगली मिश्रण हो सकता है," अमियास कहते हैं। "यह पृष्ठ पर यह सब प्राप्त करने में मदद करता है, जहां आप चीजों को और अधिक स्पष्ट रूप से देखना शुरू कर सकते हैं, खासकर समय के साथ। इसलिए मैं ग्राहकों को दैनिक जर्नलिंग अभ्यास शुरू करने की सलाह देता हूं।"

जर्नलिंग के लिए कोई कठोर या तेज़ नियम नहीं हैं। आप इस सुरक्षित स्थान का उपयोग विशिष्ट यादों को याद करने के लिए कर सकते हैं, अपनी भावनाओं को संसाधित कर सकते हैं, या जो कुछ भी आपको इस समय उपयोगी लगता है।

नोट: अमियास के अनुसार, जर्नलिंग विशेष रूप से सहायक हो सकती है यदि आपका साथीआपको गैसलाइट कियाकिसी भी तरह।

वह आगे कहती हैं, "जो कुछ हुआ उसके बारे में आपकी यादों का लिखित रिकॉर्ड रखने से आपको वास्तविकता में मदद मिल सकती है जब आप अपनी धारणा पर संदेह करना शुरू कर देते हैं।"

सम्बंधित:जर्नलिंग आपको लक्ष्य निर्धारित करने और परिणाम देखने में कैसे मदद कर सकती है

6. अभ्यास सीमा-निर्धारण

ना कहना किसी भी स्वस्थ रिश्ते का एक प्रमुख घटक है। लेकिन कभी-कभी, यह विषाक्त संबंधों में आड़े आ सकता है। हो सकता है कि आप अपने साथी को खुश करने में इतने व्यस्त थे कि आपने अपनी जरूरतों और चाहतों की दृष्टि खो दी, या हो सकता है कि आपने अपनी आवाज इस डर से खो दी हो कि अगर आपने कुछ नहीं किया तो वे कैसे प्रतिक्रिया देंगे।

अमियास कहते हैं, "जो सामान्य है उसकी आपकी समझ सीमा उल्लंघनों से तिरछी है जो अक्सर जहरीले रिश्तों का हिस्सा होते हैं।" "दूसरे व्यक्ति की प्रतिक्रिया के बारे में चिंता किए बिना आप कैसा महसूस करते हैं, यह व्यक्त करना मुश्किल है, खासकर पहली बार में। लेकिन ना कहना और दृढ़ सीमाएं रखना सीखना वास्तव में खुद को और दूसरे व्यक्ति को सम्मान दिखाने का एक तरीका है। ”

सीमा-निर्धारण का अभ्यास अभी शुरू करना एक अच्छा विचार है - इसलिए जब तक आप दूसरे रिश्ते में आते हैं, तब तक आप एक समर्थक होते हैं। आरंभ करने के लिए यहां कुछ सरल युक्तियां दी गई हैं:

  • उन व्यवहारों की सूची बनाएं जिन्हें आप अपने प्रियजनों से स्वीकार नहीं करेंगे, और उन व्यवहारों के परिणाम क्या होंगे। उदाहरण के लिए, शायद कोई चिल्ला रहा है या नाम-पुकार कर रहा है, और परिणाम फोन काट रहा है या कमरे या घर से निकल रहा है।
  • अगली बार जब आपका दोस्त, सहकर्मी, माँ या पड़ोसी आपसे कुछ करने के लिए कहे, तो जवाब देने से पहले एक विराम लें और एक गहरी सांस लें। यदि आप तुरंत "हाँ" कहने का मन नहीं करते हैं, तो उन्हें वापस आने से पहले इसके बारे में सोचने के लिए कुछ समय के लिए कहें। इस तरह, आपके पास अधिक प्रामाणिक उत्तर के साथ प्रतिक्रिया करने के लिए कुछ जगह है।

7. किसी थेरेपिस्ट के पास पहुंचें

यदि आपके जहरीले रिश्ते को समाप्त करने के बाद आपको काम करने, प्रियजनों के साथ संबंध बनाए रखने, खुद की देखभाल करने या अन्य जिम्मेदारियों को पूरा करने में कोई परेशानी हो रही है, तो रेचमैन का कहना है कि यह मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से कुछ अतिरिक्त सहायता लेने का समय हो सकता है।

टेसीना कहती हैं, "इस संक्रमण के दौरान आपकी मदद करने के लिए चिकित्सा प्राप्त करने में संकोच न करें, ताकि आप जो खो गए हैं उसका शोक मना सकें और अपना ध्यान एक खुशहाल, स्वस्थ जीवन के निर्माण पर केंद्रित कर सकें।"

वहां कई हैंएक चिकित्सक के साथ काम करने के लाभ- जैसे डेटिंग या विश्वास के मुद्दों के डर से खोलना और काम करना जो आपके पिछले विषाक्त संबंधों के परिणामस्वरूप हुआ था।

"एक जहरीले रिश्ते में होना एक बर्फ की दुनिया के अंदर रहने जैसा है," अमियास कहते हैं। "क्या हो रहा है इसकी स्पष्ट समझ प्राप्त करना कठिन है। एक चिकित्सक आपको बर्फ की दुनिया से बाहर कदम रखने में मदद करेगा ताकि आप रिश्ते को अधिक उद्देश्य, दूर के दृष्टिकोण से देख सकें। ”

आप भी खोद सकते हैं:

टिप्पणियां दिखाएं

टिप्पणियाँ