wontoinr

© गेट्टी छवियां

अपने रिश्ते को प्रभावित करने वाले पारिवारिक मुद्दों से कैसे निपटें

क्या फैमिली ड्रामा आपके रिश्ते में दखल दे रहा है? इन 4 चरणों का पालन करें

आप अपने साथी से प्यार करते हैं। आप एक जीवन साझा करते हैं। लेकिन आपका रिश्ता बुलबुले में नहीं है। यह अक्सर बाहरी ताकतों और तनावों द्वारा परीक्षण किया जा सकता है, जिसमें करीबी या विस्तारित परिवार के सदस्यों के हस्तक्षेप शामिल हैं। और जिस तरह से आप उनसे निपटते हैंपरिवार से जुड़े मुद्देआप एक-दूसरे से कितना प्यार करते हैं, इसकी परवाह किए बिना या तो आपके बंधन को मजबूत या कमजोर कर सकते हैं।

"एक जोड़े के रूप में पारिवारिक मुद्दों को नेविगेट करना मुश्किल है, क्योंकि सभी परिवारों के अलग-अलग पारिवारिक नियम होते हैं," एंजेला अमियास, एलसीएसडब्ल्यू, एक युगल चिकित्सक और सह-संस्थापक कहते हैं।प्यार की कीमिया , जो जोड़ों के लिए ऑनलाइन संबंध कार्यक्रम प्रदान करता है। "जब आप एक परिवार में बड़े होते हैं, तो यह मान लेना आसान होता है कि आपके नियम सामान्य हैं। लेकिन कई परिवारों में कठोर और अस्वास्थ्यकर अपेक्षाएं होती हैं जो अंत में जोड़ों के लिए संघर्ष का कारण बनती हैं।”

सम्बंधित:आपके पिता बनने का तरीका आपके रिश्तों को कैसे प्रभावित करता है

तो आप अपने रिश्ते पर पारिवारिक अपेक्षाओं और संघर्ष के प्रभाव को कैसे नेविगेट करते हैं?


पारिवारिक नाटक रोमांटिक रिश्तों को कैसे प्रभावित करता है


नैदानिक ​​​​मनोवैज्ञानिक और लाइसेंस प्राप्त विवाह और परिवार चिकित्सक के अनुसारडॉ. देना दीनार्डो , मूल के परिवार में कोई भी समस्याग्रस्त गतिशील आपके रोमांटिक रिश्ते में एक समस्या बन सकता है, घुसपैठ करने वाले माता-पिता से लेकर व्यसन से जूझ रहे भाई-बहन तक। जब एक साथी समस्याओं को नोटिस करता है और बोलता है, तो यह तनाव पैदा कर सकता है।

डिनार्डो कहते हैं, "साझेदारों के पास आमतौर पर यह देखने में आसान समय होता है कि एक परिवार के भीतर क्या हो रहा है जो तुरंत अपना नहीं है।" "हालांकि वे हमेशा बिल्कुल सही नहीं होते हैं, फिर भी वे जो देखते हैं उसके लिए अक्सर बहुत अधिक वैधता होती है।"

"कई पुरुषों के लिए, विशेष रूप से पुरुष जो या तो नहीं देखते (या देखना नहीं चाहते) उनके परिवार में क्या हो रहा है, यह रोमांटिक रिश्ते के भीतर एक लड़ाई या संघर्ष का कारण बनता है, जो उन्हें समस्याग्रस्त गतिशीलता से और विचलित करता है मूल का परिवार, ”वह आगे कहती हैं।


जब परिवार आपके रिश्ते में हस्तक्षेप करता है तो पालन करने के लिए कदम


1. अपनी भावनाओं में ट्यून करें

सबसे पहले, इस पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि आप स्थिति के बारे में कैसा महसूस कर रहे हैं, अमियास कहते हैं। उनके अनुसार, ऐसा करना तब आसान हो सकता है जब आपके साथी का परिवार आपके रिश्ते में तनाव पैदा करे (आप परेशान हैं!) जब आपका अपना परिवार समस्या पैदा कर रहा हो, तो चीजें जटिल हो सकती हैं।

उदाहरण के लिए, आप अपने साथी के बारे में शिकायत करने के लिए तड़कने से पहले अपनी भावनाओं को विराम देना और ट्यून करना चाहेंगेआपके माँ कीरात के फोन कॉल।

"माता-पिता के बारे में नकारात्मक भावनाओं को स्वीकार करना कठिन हो सकता है क्योंकि यह अपराधबोध को ट्रिगर करता है, लेकिन अपने अपराध को पहचानना आपके रिश्ते की रक्षा के लिए स्वस्थ सीमाएं स्थापित करने का पहला कदम है," अमियास कहते हैं।

2. मुद्दों पर चर्चा करें और उन्हें पहचानें

अमियास के अनुसार, दूसरा चरण स्थिति को समझने और स्पष्टता प्राप्त करने के लक्ष्य के साथ अपने साथी के साथ मुद्दों पर चर्चा और पहचान करना है।

"एक बार जब आप समस्या को बेहतर ढंग से समझ लेते हैं, तो आप इसका जवाब देने के लिए विभिन्न विकल्पों की खोज शुरू कर सकते हैं," वह कहती हैं। एक अच्छा श्रोता होना उतना ही महत्वपूर्ण है जितनाएक ईमानदार संचारक होने के नातेयहां।

डिनार्डो कहते हैं, "क्या हो रहा है, इसके बारे में अपने साथी के दृष्टिकोण को खुले दिमाग से सुनें, भले ही आप सहमत न हों।"

हो सकता है कि आपने इस तथ्य पर चर्चा की हो कि जब आपका साथी अपनी बहन के साथ आपकी वैवाहिक समस्याओं के बारे में बात करता है, तो यह आपको असहज और गैंग-अप महसूस कराता है। या शायद आपने महसूस किया है कि आपके निर्णय आपके पिता की अपेक्षाओं से बहुत अधिक प्रभावित होते हैं - और यह आपके साथी को नाराज़ कर रहा है।

सम्बंधित:जब वह आपके माता-पिता से मिलती है तो वह क्या सोचती है

यदि इसके बारे में संवाद करना और चीजों का सामना करना मुश्किल लगता है, तो डिनार्डो समस्याग्रस्त गतिशीलता को संबोधित करने और बदलने के लिए व्यक्तिगत, जोड़ों या पारिवारिक चिकित्सा की सिफारिश करता है।

4. एक दूसरे का समर्थन करें और अपने रिश्ते को प्राथमिकता दें

जैसे ही आप अपने परिवार के साथ संबंध बनाने के तरीके को बदलना शुरू करते हैं, पुशबैक हो सकता है। अमियास एक जोड़े के रूप में एक दूसरे का समर्थन करने के तरीकों की तलाश करने का सुझाव देते हैं।

"पारिवारिक मुद्दे रिश्तों पर बहुत दबाव डाल सकते हैं," वह कहती हैं। "जब जोड़े एक-दूसरे का समर्थन करने और अपने रिश्ते को पहले रखने में सक्षम नहीं होते हैं, तो अनसुलझे पारिवारिक मुद्दे रिश्तों के खत्म होने के शीर्ष कारणों में से एक हैं। यदि आप अपने रिश्ते को महत्व देते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने परिवार के सदस्यों को खुश करने की कोशिश करने के बजाय अपने साथी के साथ मिलकर काम करने को प्राथमिकता दे रहे हैं।"

"संघर्ष को यथासंभव निष्पक्ष रूप से देखें और बदलाव के लिए कुछ अलग रणनीतियों के साथ आएं," डिनार्डो कहते हैं।

विचार परिवार के सदस्यों को अलग-थलग करने या "हम बनाम वे" मानसिकता में नहीं पड़ना है। यह आपके रिश्ते को प्राथमिकता देना और उसकी रक्षा करना है और परिवार के साथ स्वस्थ सीमाएँ निर्धारित करते हुए आपके और आपके साथी दोनों के लिए समझौता करना है।

सम्बंधित:रिश्तों में स्वस्थ सीमाएँ स्थापित करने के लिए क्या करें और क्या न करें

उपरोक्त चरणों का पालन करना सुखद अंत की गारंटी नहीं देता है, लेकिन ऐसा करने में विफल होना आपदा का एक नुस्खा है। आप नियंत्रित नहीं कर सकते कि परिवार के सदस्य क्या करते हैं और वे कैसे प्रतिक्रिया करते हैं। हालाँकि, यदि आप और आपका साथी दोनों स्थिति को बदलने के लिए समर्पित रहते हैं और अपनी सीमाओं को बनाए रखना जारी रखते हैं, तो आपका रिश्ता पारिवारिक नाटक से बच सकता है और फल-फूल सकता है।

डिनार्डो कहते हैं, "मूल के परिवार के साथ अनसुलझी समस्याओं के कारण रिश्ते काफी प्रभावित हो सकते हैं और कर सकते हैं।" "अक्सर यह मूल के परिवार और जोड़े के बीच सीमाओं की कमी के कारण होता है।"

"कुछ रिश्ते खत्म हो जाएंगे," वह आगे कहती हैं। "कुछ एक या दोनों भागीदारों के साथ काफी पीड़ित रहेंगे, लेकिन यह नहीं जानते कि और क्या करना है। और कुछ खुले विचारों वाली सोच, जागरूकता और परिवर्तन के लिए बहुत अधिक निवेश करने के लिए विकसित होंगे। ”

आप भी खोद सकते हैं:

टिप्पणियां दिखाएं

टिप्पणियाँ