iplscore2020

© गेट्टी छवियां

क्या रिश्ता तोड़ना कभी काम आता है?

"मुझे लगता है कि हमें ब्रेक लेना चाहिए।"

क्या वे खूंखार शब्द ब्रेकअप का पर्याय हैं, या क्या रिश्ता टूटना कभी फायदेमंद हो सकता है? विशेषज्ञों के अनुसार यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप ब्रेक क्यों ले रहे हैं और आप इसे कैसे लेते हैं। हालांकि एक बात निश्चित है - यदि आप अपने ब्रेक को आउट के रूप में देख रहे हैं, तो यह एक होने जा रहा है।

सम्बंधित:अपने साथी को यह बताने का सही तरीका कि आपको संबंध तोड़ने की आवश्यकता है

"एक कठिन विषय या मुद्दे से बचने के लिए ब्रेक लेना कोई रणनीति नहीं है, और यह कि ब्रेक ब्रेकअप के समान नहीं है," नैन्सी लैंड्रम, एमए, लेखक और रिलेशनशिप कोच कहते हैंसंबंध पुनर्वसन कोच।

"रिश्ते के टूटने और टूटने के बीच बहुत बड़ा अंतर है," वह बताती हैं। "एक ब्रेकअप रिश्ते को खत्म कर रहा है। इसके विपरीत, एक विराम एक निर्दिष्ट उद्देश्य के लिए होता है और एक पारस्परिक रूप से समय की लंबाई पर सहमत होता है। ”


संबंध टूटने के बारे में क्या जानना है


ब्रेक मुद्दों से निपटने से बचने का तरीका नहीं होना चाहिए

बता दें कि कोई भी पार्टनर ब्रेक का इस्तेमाल चीजों को खत्म करने के बहाने के तौर पर नहीं कर रहा है। यदि आप अंतर्निहित मुद्दों से निपटने से बचने के लिए ब्रेक ले रहे हैं तो यह अभी भी सफलता सुनिश्चित नहीं करता है।

"अगर एक साथी रिश्ते में दूर जाने के लिए कुछ ढूंढ रहा है - जैसे कि असंतोष, संघर्ष, आदि, एक ब्रेक अनुत्पादक होगा क्योंकि यह केवल समस्याओं को हल करने से बचना है," लाइसेंस प्राप्त नैदानिक ​​​​मनोवैज्ञानिक कहते हैंडॉ. जेमी लोंग.

"सभी रिश्ते संघर्ष और समस्याओं को हल करने का अनुभव करते हैं, समय का सरल मार्ग स्थायी परिवर्तन करने के लिए पर्याप्त नहीं होगा। बल्कि, कठिन बातचीत, सहानुभूति और व्यवहार परिवर्तन ऐसी रणनीतियाँ हैं जो बेहतर रिश्ते की संतुष्टि की ओर ले जाती हैं, ”लॉन्ग कहते हैं।

लॉन्ग कहते हैं कि यदि कोई साथी रिश्ते में कुछ एकीकृत करना चाहता है, जैसे कि आत्म-देखभाल के लिए अधिक समय याबेहतर सीमाएं, स्पष्ट रूप से परिभाषित अपेक्षाओं के साथ विराम सहायक हो सकता है।

स्पष्ट लक्ष्यों और अपेक्षाओं के साथ ब्रेक रचनात्मक हो सकते हैं

लैंड्रम को एक सफल संबंध तोड़ने का प्रत्यक्ष अनुभव है।

"एक समय में मेरे दिवंगत पति और मैं गहन संघर्ष के दौर से गुजर रहे थे," वह कहती हैं। "आखिरकार हमें कोई ऐसा व्यक्ति मिला जो हमें बेहतर, अधिक सम्मानजनक सिखा रहा था"संचार कौशल साथ ही क्रोध प्रबंधन। हम लगातार उसे देख रहे थे और जो कौशल हम सीख रहे थे उसका उपयोग कर रहे थे, लेकिन हम पहले लड़ने से, और अब नए कौशल सीखने के द्वारा खर्च की गई भावनात्मक ऊर्जा से पूरी तरह से थक गए और समाप्त हो गए थे। ”

दंपति के पास समुद्र तट के पास एक कोंडो का स्वामित्व था जिसे नवीनीकरण की आवश्यकता थी। लैंड्रम सप्ताह में लगभग पाँच दिन काम की देखरेख में बिताती थी, जबकि उसका पति अपने दो लड़कों के साथ घर पर रहता था। वे हर शाम बात करते थे, और वह सप्ताहांत पर जाते थे।

“मैं अपनी काउंसलिंग अपॉइंटमेंट के लिए और घर पर चीजों की देखभाल करने के लिए हर हफ्ते दो दिन गाड़ी चलाती थी। कुल मिलाकर हमने लगभग चार दिन एक साथ बिताए और तीन दिन साप्ताहिक रूप से अलग। यह ब्रेक अवधि लगभग तीन महीने तक चली,” उसने आगे कहा। "इसने हमें लड़ाई के वर्षों से व्यक्तिगत रूप से अपना संतुलन ठीक करने के लिए एक ताज़ा ब्रेक दिया।"

सम्बंधित:रिश्ता लड़ता है हर कपल को

इसने विवाह के पुनर्निर्माण के लिए आवश्यक ऊर्जा को भी नवीनीकृत किया। लेकिन गेट-गो से यह स्पष्ट था: ब्रेक के पीछे की मंशा कभी अलग नहीं हुई। यह उनके संबंधों को बदलने और पुनर्निर्माण करने की प्रतिबद्धता थी।


ब्रेक लेने से पहले कपल्स को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए


लॉन्ग के अनुसार, यदि आप एक ब्रेक पर विचार कर रहे हैं, तो यह एक संकेत है कि आप यथास्थिति से थक चुके हैं और ऐसा महसूस करते हैं कि संबंध अच्छी दिशा में नहीं चल रहा है। यह आपके साथी के साथ स्वीकार करने के लिए कुछ है।

लॉन्ग कहते हैं, सभी जोड़ों को खुद से यह भी पूछना चाहिए कि क्या उनका इरादा अस्थायी रूप से संघर्ष से पीछे हटना और बेहतर आदतों पर काम करना है, या क्या वे इस दर्दनाक निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि अलगाव आवश्यक है।

लैंड्रम कहते हैं, "रिश्ते से टूटना गैर-उत्पादक होता है अगर वे केवल उन मुद्दों से बचने के लिए होते हैं जिन्हें रिश्ते को काम करने के लिए हल किया जाना चाहिए।" "ब्रेक नकारात्मक हैं यदि कोई साथी इनकार कर रहा है या धोखेबाज है और वास्तव में टूटना चाहता है। यदि ब्रेक के दौरान दोनों व्यक्ति अपने आप पर और रिश्ते की जरूरतों पर काम नहीं कर रहे हैं तो ब्रेक बदलाव के लिए प्रभावी नहीं हैं।"

अपने इरादों पर एक ईमानदार, कड़ी नज़र रखने के बाद, आपको कुछ बुनियादी नियम भी स्थापित करने होंगे। उदाहरण के लिए, क्या आप अन्य लोगों को डेट कर रहे होंगे?

विवाह, जोड़े और संबंध चिकित्सक कहते हैं, "रिश्ते तोड़ना फायदेमंद हो सकता है"सिंथिया मैके , जेडी, एमए, एलएसी, एमएफटी। "हालांकि, जमीनी नियमों को स्थापित किया जाना चाहिए और पूरी तरह से समझा जाना चाहिए। यदि एक पार्टी किसी नई पार्टी के साथ डेटिंग या यौन संबंध बनाती है, तो स्वीकृति अनिवार्य है। यदि कोई विराम होता है, तो कोई भी पक्ष अपने अनुभवों को दूसरे के सामने नहीं फेंक सकता है। ”

मैके निम्नलिखित सवालों के जवाब देने की सिफारिश करता है:

  • क्या ब्रेक का मतलब है कि आप फिर से सिंगल हैं?
  • क्या ब्रेक का मतलब है कि आप और/या आपका साथी किसी के साथ डेट कर सकते हैं या सो सकते हैं?
  • आप और आपके साथी को कब तक लगता है कि ब्रेक कब तक चलना चाहिए?

इस बात का ध्यान रखें कि यदि आप अपने ब्रेक के दौरान अन्य लोगों को डेट करना चुनते हैं, तो यह आपके रिश्ते पर कहर बरपा सकता है। मैके कहते हैं, "एक बार जब व्यक्ति फिर से डेटिंग कर रहे हैं, तो वे अपनी नई स्वतंत्रता से मोहक हो सकते हैं और रिश्ते को स्थायी रूप से तोड़ सकते हैं।"

दूसरी ओर, वह कहती है कि "अनुपस्थिति दिल को प्यार कर सकती है और बंधन को बचा सकती है।"

तो यह वास्तव में एक दिशा या दूसरे में जा सकता है। अपने रिश्ते की इस जटिल अवधि को नेविगेट करते हुए पेशेवर समर्थन लेने पर विचार करें - लैंड्रम के अनुसार, यह आपके ब्रेक की सफलता को बना या बिगाड़ सकता है।

आप भी खोद सकते हैं:

टिप्पणियां दिखाएं

टिप्पणियाँ