pakvsnam

© गेट्टी छवियां

डेटिंग के संदर्भ में 'टाइप' होने का क्या मतलब है?

'टाइप' होने का क्या मतलब है? और क्या यह एक बुरी बात है?

आप पहली बार किसी को देखते हैं और आपकी सांसें थम जाती हैं। आपको लगता है कि आपका दिल धड़कने लगा है। आप तुरंत उनकी ओर आकर्षित हो जाते हैं। उनके बारे में बस कुछ ऐसा है जिस पर आप अपनी उंगली नहीं डाल सकते।

रुको, हाँ तुम कर सकते हो। यह नया क्रश बिल्कुल आपके पिछले क्रश जैसा दिखता है। या आपका पूर्व। अथवा दोनों? आपके पास एक प्रकार हो सकता है।

सम्बंधित:किसी के प्रति आकर्षित होने के बारे में आपको जो कुछ पता होना चाहिए

एक अच्छा मौका है कि आपने डेटिंग के संदर्भ में 'एक प्रकार का होना' की अवधारणा के बारे में सुना है, लेकिन इसका क्या मतलब है? यह पता लगाने के लिए कि प्रकार कहां से आते हैं, क्या आपके पास एक से अधिक हो सकते हैं, और क्या वे अच्छी या बुरी चीज हैं, आस्कमेन ने कुछ डेटिंग विशेषज्ञों से बात की। यहाँ उन्हें क्या कहना था:


डेटिंग का प्रकार क्या है?


"जब हम डेटिंग में 'टाइप' के बारे में बात करते हैं, तो हमारा आम तौर पर मतलब एक ऐसे व्यक्ति से होता है, जिसमें विशेषताओं का एक निश्चित सेट होता है, अक्सर शारीरिक और भावनात्मक दोनों, जो उस व्यक्ति को संभावित साथी के लिए आकर्षक बनाता है," जोर-एल काराबालो कहते हैं, ए संबंध चिकित्सक और सह-निर्माताचिरायु मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण.

व्यावहारिक रूप में कहते हैंज़ाचरी ज़ेन, एक सेक्स स्तंभकार और सेक्स विशेषज्ञगति अंतरंगता, उदाहरण के लिए, "आपके पास 'गॉथ गर्ल्स' के लिए एक प्रकार हो सकता है, या आप एक शारीरिक प्रकार के लिए भी आकर्षित हो सकते हैं - जैसे, बड़े स्तन वाली महिलाएं।"

सम्बंधित:क्या एक महिला को सेक्सी बनाता है?

लेकिन यह लगभग कुछ भी हो सकता है: रेडहेड्स, वे पुरुष जो आपको आपके पसंदीदा फिल्म स्टार की याद दिलाते हैं, व्यंग्यात्मक अजीबोगरीब, साहसी, लंबे लोग, संगीतकार - आप इसे नाम दें।

एक प्रकार का होना कितना आम है?

क्योंकि एक प्रकार की अवधारणा कुछ अस्पष्ट है और 100% निश्चितता के साथ जानना असंभव है, यह जानना कठिन है कि एक प्रकार का होना कितना सामान्य है। हालांकि, अनजाने में, काराबालो का कहना है कि उनका मानना ​​​​है कि यह काफी सामान्य है।

"एक चिकित्सक के रूप में मेरी टिप्पणियों में," उन्होंने नोट किया, "बहुत से लोग नियमित रूप से डेटिंग में एक प्रकार के व्यक्ति और यहां तक ​​​​कि प्लेटोनिक रिश्तों की ओर बढ़ते हैं।"

कुछ शोधयह भी बताता है कि यह लोगों के रिश्तों की एक सामान्य विशेषता है।

क्या आपके पास एक से अधिक प्रकार हो सकते हैं?

जबकि एक प्रकार की अवधारणा का तात्पर्य है कि यह एक ही प्रकार का व्यक्ति है जिससे आप सबसे अधिक आकर्षित होते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप स्वयं को कुछ भिन्न प्रकार के लोगों के प्रति आकर्षित होते हुए नहीं देख सकते हैं।

साथ ही, आपके प्रकार का विकसित होना निश्चित रूप से संभव है।

"समय के साथ प्रकार बदल सकते हैं," ज़ेन कहते हैं। "वे ये कठोर संस्थाएं नहीं हैं।"

"मुझे लगता है कि पहले से कहीं अधिक लोग उस प्रकार के व्यक्ति के दायरे का विस्तार कर रहे हैं, जिस पर वे डेटिंग, और दीर्घकालिक साझेदारी के लिए विचार करेंगे," काराबालो कहते हैं। "मैंने जो अधिक देखा है वह यह है कि लोग शारीरिक विशेषताओं की सीमा को बढ़ाते हैं जो उन्हें आकर्षक लग सकते हैं, लेकिन जिस तरह के व्यक्तित्व लक्षणों के लिए वे आकर्षित होते हैं, उस पर काफी स्थिर रहते हैं।"

सम्बंधित:महिलाओं को क्या सेक्सी लगती है


किसी को टाइप करने का क्या कारण है?


काराबालो के अनुसार, जिस प्रकार के लोग अक्सर व्यापक सामाजिक संदर्भ से जुड़े होते हैं।

कैराबालो कहते हैं, "मनोविज्ञान ने यह समझने की कोशिश में कुछ महान काम किया है कि एक व्यक्ति को दूसरे के लिए क्या आकर्षक बनाता है, लेकिन यह अध्ययन करने के लिए इतना जटिल, गतिशील क्षेत्र है।" "एक स्तर पर, आकर्षण काफी हद तक संस्कृतियों और समाजों (और उप-समूहों) द्वारा सूचित किया जाता है जिसमें हम रहते हैं।"

आपके पास रेडहेड्स के लिए एक चीज़ हो सकती है - लेकिन आप शायद ऐसा नहीं करेंगे यदि आप ऐसी जगह रहते हैं जहाँ वे अत्यंत दुर्लभ हैं, उदाहरण के लिए। या आपका प्रकार बहुत शर्मीला पुरुष हो सकता है, लेकिन संस्कृतियों में यह कम आम हो सकता है जहां पुरुषों से ज़ोरदार और बाहर जाने की उम्मीद की जाती है।

"इसलिए," वे कहते हैं, "आप मजबूत रुझान देख सकते हैं कि उस वातावरण में अन्य लोगों की तुलना में किस प्रकार अधिक लोकप्रिय हैं। यह कुछ ऐसा है जो उत्तर अमेरिकी मुख्यधारा के सौंदर्य मानकों के लिए निश्चित रूप से सच है। लेकिन, निश्चित रूप से, वे रुझान बदलते हैं और समय के साथ कुछ हद तक विकसित होते हैं।"

काराबालो का मानना ​​है कि हमारे अपने आकर्षण और इच्छाओं पर उस व्यापक संदर्भ के प्रभाव पर विचार करना अजीब या निराशाजनक हो सकता है, इसलिए हर कोई इसे स्वीकार करने को तैयार नहीं है।

"ज्यादातर लोग अपनी व्यक्तिगत इच्छाओं पर उन विचारों के प्रभाव को कम करते हैं," वे कहते हैं। "दुर्भाग्य से, ये मानक अक्सर नस्लवादी और सिज़िस्ट होते हैं, जो विडंबना यह है कि अधिकांश लोगों को बाहर कर दिया जाता है। यह उन लोगों की संस्कृति बनाता है जो हमेशा सबसे आदर्श प्रकार का अनुकरण करने की कोशिश करते हैं, उपस्थिति और स्थिति दोनों में।"

सम्बंधित:पुरुषों के प्रकार महिलाएं विरोध नहीं कर सकतीं

"हम अक्सर अवचेतन रूप से ऐसे लोगों से जुड़ते हैं जिनके साथ हम परिचित महसूस करते हैं, क्योंकि इससे भावनात्मक सहजता और सुरक्षा की भावना पैदा होती है, जो लोगों के लिए बहुत आकर्षक है," काराबालो कहते हैं। "इससे डेटर्स उन लक्षणों की तलाश कर सकते हैं जो उन्होंने अपने आप में देखे हैं, उनके मूल के परिवार और वे लोग जिनके आसपास वे बड़े हुए हैं।"

"इसकी एक और परत धार्मिक या सांस्कृतिक और जातीय समूह सदस्यता के कारण परिचित होने की मांग कर रही है," वे कहते हैं।


टाइप होना अच्छा है या बुरा?


स्वाभाविक रूप से, किसी खास तरह के व्यक्ति के प्रति खुद को आकर्षित करने में कुछ भी गलत नहीं है। हालांकि, यह कुछ संदर्भों में समस्याग्रस्त हो सकता है, और निश्चित रूप से कुछ लोगों के लिए अप्रिय, अप्रिय और यहां तक ​​कि हानिकारक स्थितियों को जन्म दे सकता है।

"सुरक्षा का विचार सामाजिक रूप से हाशिए के समूहों के डेटर्स के लिए विशेष रूप से प्रमुख है," काराबालो कहते हैं, "जो अक्सर डेटिंग और रिश्ते के संदर्भ में बुतपरस्ती और / या नस्लवाद का अनुभव करते हैं।"

सम्बंधित:आपको उनकी नस्लीय पहचान के लिए अपनी तिथि को फेटिश क्यों नहीं करना चाहिए

प्रकार एक समस्या बन सकते हैं "जब आपका प्रकार एक बुत बन जाता है, और आप लोगों को बुत बनाने लगते हैं," ज़ेन कहते हैं। "तो, अनिवार्य रूप से आप उन्हें उनके शरीर के एक हिस्से में कम कर रहे हैं, चाहे वह उनकी त्वचा का रंग हो, उनके डिक, उनके स्तन, या कुछ और।"

"लोग जटिल प्राणी हैं और उन्हें सम्मान के साथ व्यवहार करने की आवश्यकता है," वे कहते हैं। "वे सिर्फ एक बड़े गधे से ज्यादा हैं!"

"यह तब भी समस्याग्रस्त है जब आप अपने प्रकार का उपयोग नस्लवादी, ट्रांसफोबिक, या किसी अन्य-वाद के लिए एक पतले परदे के बहाने के रूप में करते हैं," ज़ेन कहते हैं। "उदाहरण के लिए, यह कहना कि आप अश्वेत लोगों में नहीं हैं क्योंकि 'वे आपके प्रकार के नहीं हैं' सर्वथा नस्लवादी है। आप पूर्वकल्पित धारणाओं के आधार पर लोगों के एक पूरे समूह को देखने या जानने से पहले उन्हें खारिज कर रहे हैं। यह नस्लवादी है!"

इस मुद्दे पर विचार करते समय काराबालो द्वारा उल्लिखित सामाजिक संदर्भ को याद रखना उपयोगी है। 'प्रकार' की समस्याग्रस्त धारणाएं जो वास्तव में नस्लवादी बुतपरस्ती और/या नस्लवादी पूर्वाग्रह हैं, उन लोगों में नहीं खिलती हैं जो स्वाभाविक रूप से बुरे हैं, वे खराब वातावरण के उत्पाद हैं कि लोगों ने पर्याप्त समय और ऊर्जा खर्च नहीं की है या इसके खिलाफ वापस धक्का दे रहे हैं अभी तक।

"जैसा कि इन प्रकारों को अक्सर हमारे तत्काल वातावरण द्वारा सूचित किया जाता है, जब आप नस्लवादी, महिला-फ़ोबिक, ट्रांसफ़ोबिक, या फ़ैटफ़ोबिक वातावरण में मौजूद होते हैं, तो समस्याग्रस्त प्रकारों के संबंध को देखना आसान होता है," काराबालो कहते हैं। "एक वातावरण के भीतर बहुत ही संकीर्ण 'प्रकारों' के लिए सबसे आदर्श के रूप में सामान्यीकृत होना आसान है, जो उन संकीर्ण मानकों से बाहर निकलने वाले किसी भी व्यक्ति के बहिष्कार की ओर जाता है।"

"इसके अलावा, ये प्राथमिकताएं जो हमें बहुत स्वाभाविक लगती हैं, अक्सर हमारे लिए अत्यधिक मॉडलिंग की जाती हैं," वे कहते हैं। "अगर हम कभी भी सार्थक रूप से अपने लिए इच्छा पर सवाल उठाना बंद नहीं करते हैं, तो हम अनजाने में हानिकारक रूढ़िवादिता को कायम रख सकते हैं और महान कनेक्शनों को याद कर सकते हैं जो उस तरह नहीं दिखते जो हम उनसे उम्मीद करते हैं।"


यदि आपके पास टाइप है तो क्या करें


यदि आपने इसे अब तक पढ़ा है और महसूस किया है कि आपके पास एक प्रकार (या दो) है, तो कोई बात नहीं। भले ही प्रकार समस्याग्रस्त हो सकते हैं, और संबंधित व्यवहारों और विश्वासों को कवर कर सकते हैं, कई लोगों के लिए, वे पूरी तरह से हानिरहित हैं और इसके बारे में चिंतित या शर्मिंदा होने की कोई बात नहीं है।

उदाहरण के लिए, यदि आपका टाइप गॉथ गर्ल्स है, जैसा कि ज़ेन ने अनुमान लगाया है, तो गॉथिक लड़कियां सभी आकारों और आकारों में आ सकती हैं और किसी भी नस्ल या जातीय पृष्ठभूमि के लोग एक गॉथिक लड़की हो सकते हैं यदि वे बनना चाहते हैं।

हालाँकि, यदि आप यह पहचानते हैं कि लोगों के कुछ समूह हैं जो आप अपनी रोमांटिक कल्पना से गलत तरीके से छोड़ रहे हैं, तो यह समय अधिक लोगों के लिए खुला रहने का प्रयास करने का हो सकता है, ज़ेन सलाह देते हैं।

"जाहिर है, आप यह नियंत्रित नहीं कर सकते कि आप किसकी ओर आकर्षित हैं," वे कहते हैं, "लेकिन लोगों को स्वचालित रूप से खारिज न करें क्योंकि वे आपके सामान्य प्रकार नहीं हैं।"

"जैसा कि हमारे प्रकार के विचार को हमारे इतिहास और पिछले अनुभवों से काफी हद तक सूचित किया जाता है, एक चीज जो डेटर्स कर सकती है वह उन लोगों के जाल को चौड़ा करना है जिनके साथ वे सामाजिक रूप से आगे बढ़ते हुए जुड़ते हैं," काराबालो कहते हैं। "डेटिंग से पहले भी, अलग-अलग रुचियों, विचारों, शरीर के प्रकार, लिंग पहचान आदि वाले अलग-अलग लोगों के सामने खुद को उजागर करना मददगार हो सकता है। आपको जो दिलचस्प लगता है उससे आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं!"

डेटिंग ऐप के संदर्भ में, यह आपको उन लोगों की प्रोफाइल दिखाने के लिए आपकी सेटिंग बदलने जैसा लग सकता है, जिन पर आपने शुरू में विचार नहीं करने का विकल्प चुना था, उदाहरण के लिए।

"लोगों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ जुड़कर, और उनकी मानवता को और अधिक बारीकी से देखकर, आप कुछ खिंचाव का अनुभव करने की अधिक संभावना रखते हैं, जिसे आप आकर्षक के रूप में देखते हैं," काराबालो कहते हैं। "यह विशेष रूप से सच है यदि आप जातीय, सांस्कृतिक समूहों और पहचान (धर्म, शरीर के आकार और प्रकार, आदि में विविधता) की एक विस्तृत श्रृंखला से नए लोगों को जानते हैं"

आप भी खोद सकते हैं:

टिप्पणियां दिखाएं

टिप्पणियाँ