brazilvsecuador

© गेट्टी छवियां

डेटिंग ऐप पर मिले किसी के साथ दोस्त बने रहना

क्या आप डेटिंग ऐप पर मिले किसी व्यक्ति से सच में दोस्ती कर सकते हैं?

दोस्ती और आकर्षण के बीच का रिश्ता जटिल हो सकता है। जबकि कई लोग अपने पूर्व के साथ दोस्त बने रहते हैं, और जबकि कुछ लोग सफलतापूर्वक दोस्ती को स्थायी संबंधों में बदल देते हैं, यदि आप एक स्थिति से दूसरी स्थिति में जाने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक पार्टी (या दोनों) के लिए समाप्त होना आसान है आहत भावनाओं के साथ।

सम्बंधित:अपने मित्र से कैसे पूछें

तो क्या होगा जब किसी ऐसे व्यक्ति की बात आती है जिससे आप अभी डेटिंग ऐप पर मिले हैं और अभी तक बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं? आप रोमांटिक स्तर पर बिल्कुल क्लिक नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप अभी-अभी एक अच्छे नए व्यक्ति से मिले हैं और आप कुछ क्षमता में संपर्क में रहना चाहते हैं। क्या इसे इस तरह से नेविगेट करना संभव है जिससे सभी खुश हों?

आसन्न भावनात्मक नाटक से एक महान नई दोस्ती को अलग करने में मदद करने के लिए, आस्कमेन ने कुछ विशेषज्ञों से बात की। यहां उनका कहना है कि क्या आपको एक दोस्त के रूप में अपने जीवन में एक मैच रखना चाहिए:


डेटिंग ऐप पर किसी से दोस्ती क्यों करें?


सैम नबीलीनया क्लीनिक के सीईओ और लीड थेरेपिस्ट का कहना है कि अपने दोस्तों का दायरा बढ़ाना हमेशा एक अच्छा विचार है, खासकर सामाजिक संबंधों पर महामारी के प्रभाव को देखते हुए।

सिर्फ इसलिए कि आप अपनी तिथि के साथ रोमांटिक स्तर पर नहीं जुड़े, इसका मतलब यह नहीं है कि आपने भावनात्मक संबंध का अनुभव नहीं किया। नबील के अनुसार, उन लोगों के प्रति हमारी भावनात्मक प्रतिक्रियाएं होती हैं जिनके साथ नियमित रूप से रोमांटिक रूप से शामिल होने का हमारा कोई इरादा नहीं है।

सम्बंधित:क्या पुरुष और महिलाएं बिना यौन आकर्षण के दोस्त बन सकते हैं?

"एक नए व्यक्ति के साथ बातचीत से हर भावनात्मक प्रतिक्रिया को दोस्ती जैसे गहरे संबंध में पोषित किया जा सकता है," वे कहते हैं। "अपने डेटिंग ऐप को एक दोस्त के रूप में मैच करते रहने से आप एक नए व्यक्ति के साथ सामाजिक रूप से बातचीत कर सकते हैं, उसके साथ जुड़ सकते हैं, उससे सीख सकते हैं और साझा हितों को साझा कर सकते हैं।"

सिद्धांत रूप में यह सब सकारात्मक है, लेकिन व्यवहार में चीजें थोड़ी अधिक जटिल हो सकती हैं।


डेटिंग ऐप्स पर मिले लोगों से दोस्ती करने के संभावित नुकसान


यह दुर्लभ है, केविन डारने, के लेखक कहते हैंऑनलाइन डेटिंग कैटफ़िश से बचें!: ऑनलाइन सफलतापूर्वक डेट कैसे करेंतथा अपने ब्रेक पंप करें! खराब पहली तारीखों को कैसे रोकें, "दो लोगों के लिए जो डेटिंग ऐप पर मिले थे, वास्तविक प्लेटोनिक दोस्त बनने के लिए जो एक दूसरे को किसी और के साथ खुशी खोजने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।"

"किसी के चुने न जाने पर नाराजगी जताने का जोखिम हमेशा बना रहता है," वे बताते हैं।

दूसरे शब्दों में, मित्र बने रहना परस्पर होना चाहिए। लेकिन जब आप डेट या हुक अप के लिए डिज़ाइन किए गए प्लेटफ़ॉर्म पर मिलते हैं, तो दोस्ती बनाए रखने के बारे में एक ही पृष्ठ पर होने की संभावना बहुत अधिक नहीं होती है। साथ ही, लोगों के लिए "सांत्वना पुरस्कार" के रूप में दोस्त बने रहने का सुझाव देना आम बात है, जब वे रुचि नहीं रखते हैं लेकिन दूसरे व्यक्ति की भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचाना चाहते हैं।

सम्बंधित:जब वह "जस्ट फ्रेंड्स" बने रहना चाहती है

डारने उन प्रकार के प्रस्तावों से दूर रहने की सलाह देते हैं - जहां "इसे बनाने वाला व्यक्ति दूसरे को अस्वीकार करने के लिए 'बुरे आदमी' से कम महसूस करने के लिए ऐसा करता है," वे कहते हैं। "शायद ही कभी ऐसी स्थिति होती है जहां दोनों लोगों को एहसास होता है कि उन्होंने क्लिक नहीं किया। एक व्यक्ति आमतौर पर अस्वीकृत महसूस करता है - और कोई नहीं चाहतामित्र-क्षेत्र बनो।"

इसका मतलब यह है कि डेटिंग ऐप पर मिले किसी व्यक्ति के साथ दोस्ती पर विचार करते समय आपको अपने खुद के इरादों के बारे में भी ईमानदार होना चाहिए। क्या आप उन्हें आसानी से निराश करने की कोशिश कर रहे हैं या आप वास्तव में दोस्ती बनाने में रुचि रखते हैं?

ध्यान में रखने के लिए एक और कारक है: लोग डेटिंग ऐप्स पर अपना सर्वश्रेष्ठ पैर आगे रखते हैं, नबील कहते हैं: "हम सभी जब भी संभव हो दूसरों पर एक अच्छा प्रभाव छोड़ने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, इसलिए, आपके लिए अधिक समय लग सकता है वास्तव में जानें कि आपका नया दोस्त वास्तव में कौन है और क्या वे आपके जीवन में रखने लायक हैं। ”

सम्बंधित:मित्र क्षेत्र से बाहर निकलने के लिए अंतिम गाइड

"क्या उन्हें अपना असली रंग दिखाना चाहिए और आपने यह निर्धारित कर लिया है कि वे आपके सामाजिक दायरे में रहने के लिए उपयुक्त नहीं हैं, आपको उनके हर हिस्से (अच्छे और बुरे) को स्वीकार करने के बीच चयन करने की चुनौती का सामना करना पड़ेगा। या कनेक्शन को समाप्त करने और उस नई दोस्ती के निर्माण में सभी व्यर्थ प्रयासों से निपटने का दर्दनाक निर्णय लेना। ”


कैसे तय करें कि दोस्त बने रहें या नहीं


यदि आप इस बारे में बाड़ पर हैं कि क्या आप वास्तव में अपने डेटिंग ऐप कनेक्शन से दोस्ती चाहते हैं, तो नबील खुद से पूछने की सिफारिश करता है कि क्या आप इस व्यक्ति के लिए एक दोस्त के कर्तव्यों का पालन करने में सक्षम होंगे। "दोस्ती बनाने में संपर्क में रहना, अभी और फिर मिलना, और एक साथ गतिविधियाँ करना जो दोस्त करते हैं," वे कहते हैं।

सम्बंधित:मित्र क्षेत्र के लाभों को कैसे पहचानें और उनकी सराहना करें

वह पहले सोशल मीडिया पर उनसे जुड़ने का सुझाव देता है ताकि दोस्ती करने से पहले वे बेहतर तरीके से समझ सकें कि वे कौन हैं। "इस तरह, आप इस बारे में एक सूचित निर्णय लेने में सक्षम होंगे कि क्या आप वास्तव में इस संबंध को बनाने में प्रयास करने के लिए तैयार हैं और बिना किसी रोमांटिक प्रेरणा के एक दोस्त की भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं," वे कहते हैं।

अंत में, यदि आप वास्तव में किसी के लिए भावनाएँ रखते हैं और वे दोस्त बने रहने का सुझाव देते हैं, तो ऐसा न करें। यह दिल के दर्द के लायक नहीं है। "जब आप महसूस करते हैं कि कोई आपकी जरूरतों को पूरा करने में असमर्थ या अनिच्छुक है, तो आमतौर पर आगे बढ़ना और उनके अच्छे होने की कामना करना सबसे अच्छा है," डारने कहते हैं।

आप भी खोद सकते हैं:

टिप्पणियां दिखाएं

टिप्पणियाँ